सर्दियों में स्किन में नमी और ग्लो के लिए लगाएं ग्लिसरीन, फिर देखें इसका कमाल

कल्याण आयुर्वेद - चाहे कोई भी मौसम है, त्वचा का हर किसी को विशेष ख्याल रखना चाहिए. गर्मियों में जहां स्किन टैनिंग की समस्या से लोग परेशान रहते हैं, तो वहीं सर्दियों के मौसम में लोग त्वचा के रूखेपन और नमी कम होने की वजह से परेशान रहते हैं. हालांकि सर्दियों में स्किन को हेल्दी रखने के कई उपाय होते हैं. कुछ होममेड उपाय मर्केट कारगर हैं, लेकिन हम आज के इस पोस्ट में हम त्वचा की नमी को बरकरार रखने के लिए बेहद आसान और सस्ता उपाय लेकर आए हैं, साल के अंतिम दिन और नए पार्टी में अगर आप चमकदार और खूबसूरत दिखना चाहती हैं तो आपको इन नुस्खों का इस्तेमाल करना चाहिए .

सर्दियों में स्किन में नमी और ग्लो के लिए लगाएं ग्लिसरीन, फिर देखें इसका कमाल

जाने क्या है ग्लिसरीन -

ग्लिसरीन एक गाढ़ा रंगहिन, गंधहीन और थोड़ा स्वाद में मीठा तरल पदार्थ होता है. यह छूने में चिपचिपा होता है. इसे लगाने से त्वचा सख्त हो जाती है. ग्लिसरीन त्वचा को फोन करने का काम करता है. यह त्वचा के अंदर जाकर त्वचा को स्वस्थ करता है. साथ में फ्री रेडिकल के कारण होने वाले नुकसान से बचाने के लिए भी इस्तेमाल करते हैं. ज्यादातर ड्राई स्किन और खुश्की को दूर करने के लिए ग्लिसरीन का इस्तेमाल किया जाता है. आइए जानते हैं इसके फायदे और लगाने का तरीका.

सर्दियों में स्किन में नमी और ग्लो के लिए लगाएं ग्लिसरीन, फिर देखें इसका कमाल

कैसे और कब लगाएं ग्लिसरीन -

1.अगर आपकी त्वचा अधिक ड्राई है, तो अपनी त्वचा पर ग्लिसरीन का उपयोग गुलाब जल और एलोवेरा जल मिलाकर कर सकते हैं. इससे आपकी त्वचा को कुछ ज्यादा फायदा मिलता है.

2.ग्लिसरीन का इस्तेमाल आप मल्तानी मिट्टी के साथ भी कर सकते हैं. यह त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए मददगार होता है.

3.नए साल की पार्टी अटेंड करने के लिए त्वचा की चमक बढ़ाना चाहती है ,आप सन टैन से छुटकारा पाना चाहती है, तो आपको नींबू और गुलाब जल जैसे अन्य उत्पादों के साथ ग्लिसरीन का का इस्तेमाल करना चाहिए.

4.यदि आपको पिंपल की समस्या हो गई है, तो इससे छुटकारा पाने में भी आप ग्लिसरीन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप कपूर में ग्लिसरीन मिलाकर इस्तेमाल करें.

5.नॉर्मल त्वचा का पीएच बैलेंस करने के लिए आपको वैसलीन में क्लीन क्रीम मिलाकर इस्तेमाल करने से बेहतर परिणाम पा सकते हैं.

6.ग्लिसरीन का उपयोग आप सनस्क्रीन के रूप में भी कर सकती है. यानी कि जब आप कहीं बाहर जाती है, तो ग्लिसरीन को अपनी त्वचा पर लगाकर भी जा सकती हैं. यह आपको सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है.

7.ग्लिसरीन आपकी त्वचा में नमी बनाए रखने का काम करता है. साथ में यह पिगमेंटेशन को भी कम करने में मदद करता है. झुर्रियों को कम करने के लिए भी ग्लिसरीन का इस्तेमाल किया जाता है.

सर्दियों में त्वचा को स्वस्थ रखने के उपाय -

1.सर्दी हो या गर्मी आपको पानी भरपूर मात्रा में पीना चाहिए. अक्सर सर्दियों के मौसम में हम पानी पीना कम कर देते हैं. लेकिन हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि मौसम चाहे कोई भी हो हमारे शरीर में पानी की आवश्यकता उतनी ही होती है. इसलिए हमें सर्दियों में भी भरपूर पानी पीने की कोशिश करनी चाहिए. इससे पानी पर्याप्त मात्रा में रहेगा तो त्वचा डैड नहीं होगी और हमेशा ग्लो करते रहेगी.

2.त्वचा को कोमल और हल बनाना चाहते हैं, तो नारियल का तेल इस्तेमाल जरूर करें. नारियल का तेल सेहत के साथ-साथ आपके बालों और त्वचा सभी के लिए फायदेमंद होता है. नारियल का तेल से बालों के लिए ही नहीं बल्कि अगर आप रोजाना नहाने से 1 घंटे पहले आप नारियल तेल से अपने शरीर और चेहरे की मसाज कर लेते हैं और फिर नहाते हैं, तो इससे आपकी त्वचा कभी भी रुक ही नहीं होगी.

3.नींबू और तीन से चार बूंद गुलाब जल मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें. अब इसे एक शीशी में भरकर रख लें रोजाना इस मिश्रण को रात को सोने से पहले चेहरे और शरीर पर लगा ले और सुबह उठकर हल्के गुनगुने पानी से नहा लें. ऐसा करने से आपकी रूखी त्वचा में जाना जाएगा और त्वचा गोरी करने लगेगी.

4.हाथों की त्वचा अगर काफी धूप ही है तो इसके लिए या तो नींबू और चीनी को घोलकर उसे हाथों पर लगाए, नहीं तो शहद और नींबू को मिलाकर उसे हाथों पर लगाए और कुछ देर ऐसे ही छोड़ दे. थोड़ी देर के बाद गुनगुने पानी से धो लें. इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा.

5.अंडे और शहद का फेस मास्क भी त्वचा को कोमल और हल्दी बनाने में मददगार साबित होता है. इसके लिए एक अंडे में थोड़ा सा शहद मिलाएं और फिर उसे चेहरे हाथों और गर्दन पर लगाएं और 1 या 2 घंटे बाद गुनगुने पानी से धो लें.

6.मौसम चाहे कोई भी हो तो अच्छा का खास ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है. इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप संतुलित भोजन का सेवन करें. रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पिए मौसमी फलों और सब्जियों का सेवन तो अवश्य करें. सर्दियां है तो खूब गाजर, पालक, मेथी, सरसों, नींबू जैसी चीजों को खाने में शामिल करें. इसके साथ-साथ फलों और सब्जियों का जूस पी सकते हैं.

7.कई लोगों की त्वचा पहले से ही रुखी होती है और सर्दियों में ऐसी त्वचा का बहुत बुरा हाल हो जाता है. रूखी त्वचा के लिए दूध सबसे बेहतर माना जाता है. आप चाहे तो इसे किसी फेस पैक में मिलाकर लगा सकते हैं या फिर ऐसे ही दूध को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज कर सकते हैं. करीब 1 घंटे तक छोड़ने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को साफ कर लें. रोजाना इस उपाय को करने से आपको कुछ ही समय फायदा देखने को मिलेगा.

8.एक ऐसी नॉर्मल चीज जिसका ध्यान आपको अवश्य रखना चाहिए. वह यह है कि सर्दियों में अपनी त्वचा को दस्ताने, स्वेटर और स्कार्फ जैसे गर्म चीजों से कवर रखने की कोशिश करें. पेट्रोलियम जेली, बॉडी बटर लगाएं, ताकि त्वचा की नमी बरकरार रहे और वह फटे ना.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments