चीनी के ज्यादा सेवन से शरीर पर दिखने लगते हैं ऐसे लक्षण, कभी न करें इग्नोर

कल्याण आयुर्वेद - सेहतमंद रहने के लिए जरूरी है कि हम प्रोटीन, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट, फैट और खनिज पदार्थ जैसे सभी पोषक तत्वों का सेवन करें. हालांकि हमारे रोज के खाने में कुछ ऐसी चीजें हैं, जो शरीर को फायदा नहीं पहुंचाती है. फिर भी हम उनका सेवन करते हैं, इनमें से एक है चीनी. जिसके बारे में आज हम बात करने वाले हैं.

चीनी के ज्यादा सेवन से शरीर पर दिखने लगते हैं ऐसे लक्षण, कभी न करें इग्नोर

जैसा कि हम जानते हैं कि चीनी खाने से हमारे शरीर को फायदा नहीं होता है. ज्यादा मीठा या चीनी का सेवन कई तरह की बीमारियों को न्योता देता है. जिसमें वजन बढ़ना डायबिटीज दांतों में कैविटी और हाई बीपी की समस्या भी शामिल है. यानी तंदुरुस्त शरीर के लिए जरूरी है कि हम चीनी का सेवन कम से कम करें, तो आइए जानते हैं कि ज्यादा चीनी खाने से शरीर पर क्या असर पड़ता है.

ज्यादा मीठा खाने से शरीर पर दिखते हैं यह 8 बदलाव -

1.पिंपल -

अगर आप जरूरत से ज्यादा मीठा का सेवन करने लगते हैं, तो इससे एंड्रोजन का अत्यधिक स्राव होने लगता है. जिसकी वजह से पिंपल की समस्या होने लगती है.

2.कमजोरी -

ज्यादा चीनी या मीठा का सेवन करने से शरीर में ऊर्जा का स्तर कम हो जाता है. जिसकी वजह से आप कमजोरी और थकावट महसूस करने लगते हैं. ज्यादातर चीनी युक्त चीजों में जरूरी पोषक तत्व नहीं होते हैं.

3.हाई ब्लड प्रेशर -

चीनी का नकारात्मक असर ब्लड प्रेशर पर भी पड़ता है. जिसमें हाइपरटेंशन यानी ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है. इसलिए अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है, तो चीनी का सेवन सीमित मात्रा में करें. वरना आपकी समस्या और भी ज्यादा बढ़ सकती है.

4.वजन बढ़ने लगता है -

चॉकलेट, मिठाई या फिर सफेद चीनी का सेवन ज्यादा करने से वजन तेजी से बढ़ने लगता है. इसलिए कभी भी इन चीजों का सेवन ज्यादा मात्रा में नहीं करना चाहिए. खासकर जो लोग अपना वजन नहीं बढ़ाना चाहते या फिर पहले से ही बढ़े हुए वजन से परेशान है, ऐसे लोगों को मीठा से दूरी बना कर रखना चाहिए.

5.खराब मूड -

डाइट में जरूरत से ज्यादा चीनी का सेवन करने पर मूड पर असर पड़ने लगता है. इससे आप हर वक्त चिड़चिड़ापन महसूस करने लगते हैं. इसलिए जरूरी है कि आप मीठे का सेवन बिल्कुल कम मात्रा में करें.

6.जोड़ों में दर्द होना -

ऐसी कई रिसर्च हुई है जिससे यह पता चलता है कि चीनी का सेवन ज्यादा करने से जोड़ों में दर्द होने की समस्या होती है. क्योंकि चीनी का ज्यादा सेवन और रूमेटाइड अर्थराइटिस में संबंध होता है. यानी अगर आप डाइट में चीनी का अधिक सेवन करते हैं, तो इससे आपकी हड्डियां भी प्रभावित हो सकती हैं.

7.नींद ना आना -

कमजोरी और चिड़चिड़ापन की वजह से नींद भी प्रभावित होने लगती है. यदि आप मीठा ज्यादा खाते हैं तो इस पर नींद पर बुरा असर पड़ता है.

8.पेट से जुड़ी समस्याएं -

जो लोग पहले से आंख से जुड़ी दिक्कतों से परेशान है. जैसे आईबीएस या क्रोहन रोग इन में ज्यादा चीनी का सेवन स्थिति को और भी बिगाड़ सकता है.

तो मीठे का हेल्थी ऑप्शन क्या है ?

चीनी की जगह शहद या गुड़ का सेवन करना हल्दी माना जाता है. हालांकि कई एक्सपर्ट ऐसा नहीं मानते, क्योंकि शहद गुड और चीनी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स समान होता है. लेकिन फिर भी आप चीनी की जगह शहद और गुड़ का सेवन करें तो यह ज्यादा सही रहेगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments