रोजाना करें पैरों की मालिश, बढ़ेगी आंखों की रोशनी, मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

कल्याण आयुर्वेद - शरीर की तेल से मालिश करने में कई फायदे मिलते हैं. पुराने जमाने से ही यह उपाय आजमाया जा रहा है. इससे ना केवल जोड़ों में होने वाले दर्द की शिकायत से आराम मिलता है. बल्कि आपको और भी कई फायदे मिलते हैं. हमारे चार महत्वपूर्ण मर्म पॉइंट, तंत्रिका अंत और रक्त कोशिकाओं का घर होता है. आयुर्वेदिक डॉक्टर कहते हैं कि आयुर्वेद और चीनी दवा जैसे समग्र विज्ञान पैरों को कल्याण का एक महत्वपूर्ण अंग मानते हैं. उन्होंने आगे आयुर्वेद के अनुसार, पैरों की मालिश के कुछ अद्भुत फायदों के बारे में भी बताया है.

रोजाना करें पैरों की मालिश, बढ़ेगी आंखों की रोशनी, मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

आज के इस पोस्ट में हम आपको रोजाना पैरों में मालिश करने के जबरदस्त फायदों के बारे में बताएंगे, इसके साथ-साथ हम आपको पैरों की मालिश करने का सही तरीका भी बताएंगे, जिससे आपको जबरदस्त फायदे मिलेंगे.

तो चलिए जानते हैं विस्तार से -

1.आंखों की तेज रोशनी -

आज के जमाने में आपने देखा होगा. छोटे से छोटे बच्चों को भी चश्मा लग जाते हैं. दरअसल उनकी आंखों की रोशनी कमजोर हो रही है. इसके पीछे कई कारण होते हैं. जैसे की पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन करना, बदलती लाइफसइल, धूल प्रदूषण, स्क्रीन के सामने ज्यादा रहना. खैर आपको बता दें हमारे पैरों में चार आवश्यक बिंदु होते हैं, जो हमारे आंखों से संबंधित होते हैं. नियमित रूप से अगर पैरों की मालिश की जाए तो आपकी आंखों की रोशनी में सुधार आ सकता है और आपके आंखों को आराम मिलता है.

2.वात को बैलेंस करता है -

पैरों में कई तंत्रिका अंत और रक्त कोशिकाएं होती हैं, जो वात की गति से नियंत्रित होती है. पैरों की मालिश करने से वात को सही दिशा में गाइड करने में मदद मिलती है. जिससे आपको वात की समस्या से छुटकारा पाने में मदद करता है.

3.अच्छी नींद लाने में मददगार -

आपके बिजी लाइफ स्टाइल में ज्यादातर लोगों को अनिद्रा की शिकायत होती है. कई लोगों को तनाव या किसी प्रकार की टेंशन की वजह से रात को नींद भी नहीं आती है. आपको बता दें हमारे शरीर के लिए 7 से 8 घंटे की नींद लेना बहुत ही आवश्यक होता है. अगर आप ऐसा नहीं करते तो शरीर को और भी कई नुकसान होने लगते हैं. इसलिए जरूरी है कि आप रात में अच्छी और 7 से 8 घंटे की नींद ले. इसके लिए आप अपने पैरों की मसाज करें. यह आपके थके हुए शरीर और थके हुए पैरों को आराम दिलाती है. साथ ही यह तनावग्रस्त दिमाग को भी शांत करती है. पैरों की अच्छी मालिश करने से आपको जल्दी नींद आ जाती है.

4.पैरों की सेहत अच्छी रहती है -

हमारे पैर हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक होते हैं. इनका स्वस्थ रहना भी बहुत जरूरी होता है. अगर आप रोजाना पैरों की तरीके से मालिश करते हैं, तो आपके पैर स्वस्थ रहते हैं. इतना ही नहीं जोड़ों में होने वाले दर्द से छुटकारा मिलता है. पैरों के जोड़ों और मसल्स को मजबूती मिलती है. जिससे उनके टूटने या कुछ बीमारी होने का खतरा कम हो जाता है.

पैरों की मालिश करने का सही तरीका -

पैरों के मालिश करने के लिए भी एक सही तरीका होता है. बस थोड़ा सा गर्म तेल लीजिए और धीरे-धीरे अपने पैरों के तलवों में मालिश करें. नॉर्मल तेल का इस्तेमाल करने से बेहतर है. आप तेल को हल्का गुनगुना कर लीजिए और उसके बाद इस्तेमाल कीजिए. शुरू करते हुए नीचे जाए, इसके लिए तिल, ब्राह्मी जैसे गर्म तेलों का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको बता दें अगर आपके पैरों में घाव, कट, खरोच या संक्रमण जैसी कोई भी समस्या हुई है तो आप को मालिश करने से बचना चाहिए..

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments