अंजीर के क्या- क्या फायदे हैं ? जानिए विस्तार से

कल्याण आयुर्वेद- अंजीर एक ड्राई फूट है, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. अंजीर में प्रचूर मात्रा में प्रोटीन, जिंक, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर सहित कई अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं. अंजीर का सेवन प्रतिदिन करने से हमारे शारीर को कई बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है. इसका सेवन हर मौसम में किया जा सकता है.

अंजीर के क्या- क्या फायदे हैं ? जानिए विस्तार से
रात में गर्म दूध के साथ अंजीर का सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ती है. इसके इसके साथ ही रात भर पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट अंजीर खाने से कब्ज, बढ़ते वजन, नींद न आना जैसी समस्याओं को भी दूर किया जा सकता है. 

तो चलिए जानते हैं पोषक तत्वों से भरपूर अंजीर के और क्या- क्या फायदे हैं ?

1 .सूखे अंजीर को उबालकर अच्छी तरह पीसकर यदि गले की सूजन या गांठ पर बांधा जाए तो बहुत जल्दी लाभ होता है। 

2 .साधारण कब्ज की अवस्था में गरम दूध में सूखे अंजीर उबालकर खाने से सुबह दस्त साफ आता है. 

3 .ताजे अंजीर खाकर ऊपर से दूध पीना अत्यंत शक्तिवर्धक एवं वीर्यवर्धक होता है.

4 .खून की खराबी में सूखे अंजीर को दूध एवं मिश्री के साथ प्रतिदिन एक सप्ताह सेवन करने से खून के विकार नष्ट हो जाते हैं. 

5 .मधुमेह रोग में अन्य फलों की तुलना में अंजीर का सेवन अधिक फायदेमंद होता है. 

6 .किसी प्रकार का बाह्य पदार्थ यदि पेट में चला जाए तो उसे निकालने के लिए अंजीर को अधिक मात्रा में सेवन करना फायदेमंद होता है. क्योंकि यह पेट को साफ करने में अहम् भूमिका निभाता है. 

7 .दमे (अस्थमा) की बीमारी में सुबह खाली पेट सूखे अंजीर का सेवन लाभदायक होता है.

 8 .क्षय रोग (टी.बी.) में कफ की उत्पत्ति रोकने के लिए ताजे अंजीर खाना बहुत लाभदायक होता है. 

 9 .श्वेत प्रदर में भी अंजीर का सेवन करना गुणकारी है. 

 10 .किसी भी प्रकार के बुखार में खासकर पेट की खराबी से होने वाले बुखार में अंजीर का सेवन काफी फायदेमंद होता है.

11 .कमर दर्द में अंजीर के फायदे- 

अंजीर के क्या- क्या फायदे हैं ? जानिए विस्तार से
अंजीर की छाल, सोंठ, धनियां सब बराबर लें और कूटकर रात को पानी में भिगोकर रख दें. सुबह इसे मसलकर रस को छानकर पिला दें. इससे कमर दर्द में लाभ होता है.

12 .बवासीर में अंजीर के फायदे-

अंजीर के क्या- क्या फायदे हैं ? जानिए विस्तार से
3-4 सूखे अंजीर को शाम के समय पानी में डालकर रखें. सुबह अंजीरों को मसलकर प्रतिदिन सुबह खाली पेट खाने से बवासीर की बीमारी दूर होती है.

13 .नींद की समस्या में अंजीर के फायदे-

अंजीर के क्या- क्या फायदे हैं ? जानिए विस्तार से
अंजीर को दूध में मिलाकर पीना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें प्रचुर मात्रा में पाया जाने वाला ट्रिप्टोफैन और मेलाटोनिन रात में बेहतर नींद लाने में मदद करता है. ठंड के दिनों में यह शरीर में उर्जा लाता है और सर्दी, खांसी, बुखार जैसी परेशानियों को दूर करने में मदद करता है.

14 .शक्तिवर्धक-

अंजीर के क्या- क्या फायदे हैं ? जानिए विस्तार से
सूखे अंजीर के टुकड़े और छिले हुए बादाम को गर्म पानी में उबालें. इसे सुखाकर इसमें दानेदार शक्कर, पिसी इलायची, केसर, चिरौंजी, पिस्ता और बादाम बराबर मात्रा में मिलाकर 7 दिन तक गाय के घी में डालकर छोड़ दें. इसके बाद रोजाना सुबह 20 ग्राम तक सेवन करें। इससे आपकी ताकत बढती है।

15 .स्टेमिना बढ़ाने में मददगार-

अंजीर के क्या- क्या फायदे हैं ? जानिए विस्तार से
अंजीर को कच्चे फल के रूप में भी खाया जा सकता है. इसके अलावा सुखाकर भी सेवन करना लाभदायक होता है. दोनों तरह के अंजीर समान रूप से शरीर को पोषक तत्व प्रदान करते हैं. अंजीर में मौजूद आयरन और पोटैशियम शरीर की स्टेमिना बढ़ाने में मददगार है. जो लोग दिनभर थका महसूस करते हैं, वे अपने दिन की शुरुआत भीगे हुए अंजीर से कर सकते हैं या फिर अंजीर को दूध में उबालकर सुबह एक गिलास पीने से शरीर में दिन भर ऊर्जा रहती है.

16 .स्वस्थ त्वचा को देता है बढ़ावा-

अंजीर के क्या- क्या फायदे हैं ? जानिए विस्तार से
त्वचा पर अंजीर के कुछ लाभकारी प्रभाव देखे गए हैं सूखी, खुजली वाली त्वचा, सूजन, एलर्जी को ठीक करने में यह बहुत लाभकारी हैं. सूखे अंजीर के फलों के अर्क से बनी क्रीम को चेहरे पर लगाया जा सकता हैं जो हाइड्रोकार्टिसोन क्रीम की तुलना में अधिक लाभदायक पाई गई है.

17 .बालों के के लिए अंजीर के फायदे-

अंजीर के क्या- क्या फायदे हैं ? जानिए विस्तार से
अंजीर खाने का फायदा बालों को भी होता हैं. अगर बालों को उचित पोषण नहीं मिलता हैं तो इससे आपके बाल झड़ने लगते हैं. इस समस्या को दूर करने में अंजीर काफी मददगार होता है क्योंकि अंजीर में विटामिन सी, मैग्नीशियम और विटामिन ई जैसे पोषक तत्व होते हैं. यह बालों के विकास को बढ़ाने में मददगार हैं. अंजीर में मौजूद आवश्यक पोषक तत्व खोपड़ी में रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करते हैं.

18 .उच्च रक्तचाप में अंजीर के फायदे-

अंजीर के क्या- क्या फायदे हैं ? जानिए विस्तार से
उच्च रक्तचाप से हृदय रोग और स्ट्रोक होने की सम्भावना बनी रहती हैं. बहुत अधिक मात्रा में सोडियम खाना और शरीर को पर्याप्त पोटेशियम नहीं मिल पाना इसका एक कारण हैं. अंजीर में भरपूर मात्रा में पोटेशियम होता हैं. इसलिए अंजीर के सेवन से उच्च रक्तचाप को नियंत्रित  किया जा सकता हैं.

19 .वजन घटाने में अंजीर के फायदे-

अंजीर के क्या- क्या फायदे हैं ? जानिए विस्तार से
अंजीर विशेष रूप से वजन घटाने वाले लोगों के लिए भी बहुत लाभदायक होता हैं. सूखे अंजीर को आप एक बेहतरीन पौष्टिक नाश्ते के रूप में सेवन कर सकते हैं. २, ३ सूखे अंजीर लंबे समय तक भूख नहीं लगने देते और पेट भरा हुआ महसूस करा सकते हैं जिससे आप कम खाते है जो वजन कम करने में मदगर होता है.

अंजीर का सेवन कैसे करें ?

* अंजीर के जैम को ब्रेड में लगाकर सेवन कर सकते हैं.

* अंजीर का सेवन सुबह या शाम को स्नैक्स के रूप में भी कर सकते हैं.

* 2-3 अंजीर को रात में पानी में भिगोकर रख दें और सुबह खा लें.

* अंजीर को दूध के साथ पीसकर खाने से अधिक लाभ होता है.

* पानी में उबालकर इसका अर्क भी पिया जा सकता है.

* शहद और अंजीर का पेस्ट बनाकर भी सेवन कर सकते हैं.

* एक्सपर्ट, अंजीर के 5-6 पीस का सेवन रोजाना करना सेहत के लिए सही बताते हैं.

निष्कर्ष - इसके अलावा भी अंजीर खाने से कई शारीरिक फायदे होते हैं. इसलिए हर किसी को अपनी डाइट में अंजीर का सेवन जरूर करना चाहिए. लेकिन कुछ लोगों को अंजीर से एलर्जी होती है इसलिए इसके सेवन के बाद शरीर में कोई परेशानी महसूस हो तो डॉक्टर की सलाह पर ही अंजीर का सेवन करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments