सर्दियों में खूब खाएं भुने चने, असर देखकर चौक जाएंगे आप

कल्याण आयुर्वेद - सर्दियों के मौसम में शरीर को गर्म चीजों की विशेष आवश्यकता होती है. ऐसे में लोग गर्म तासीर वाले फल, ड्राई फ्रूट और कई प्रकार के अनाजों का सेवन करते हैं. आपने इस सीजन में मार्केट में ठेले या छोटी दुकानों पर चना भूनते हुए अवश्य देखा होगा, सर्दियों में भुने चने खाने के जबरदस्त फायदे होते हैं.

वैसे तो किसी भी मौसम में चना फायदेमंद है. लेकिन सर्दियों में और भी फायदेमंद हो जाता है. चने में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और आयरन पाया जाता है. इसलिए इसे ठंड में खाना शरीर को कई लाभ पहुंचाता है. इसके अलावा चने में फोलेट, आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम और फाइबर जैसे गुण भी मौजूद होते हैं.

सर्दियों में खूब खाएं भुने चने, असर देखकर चौक जाएंगे आप

यह तो आप सभी जानते होंगे, कि सर्दियों में भुने चने खाने से सेहत को फायदा होता है. लेकिन अगर भुने चने के साथ गुड़ का सेवन किया जाए, तो इससे शरीर को डबल फायदा होने लगते हैं. सबसे पहले इसे खाने से आयरन की कमी दूर हो जाती है और भी कई फायदे मिलते हैं. इसके बारे में जाने के लिए इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें.

चलिए जानते हैं सर्दियों में भुने चने के जबरदस्त फायदे -

1.पाचन -

सर्दियों में ज्यादातर लोगों को कब्ज, गैस और पाचन से जुड़ी समस्याएं हो जाती है. दरअसल सर्दियों में हमारा फिजिकल एक्टिविटी कम हो जाता है और खानपान में बहुत बदलाव आ जाता है. इसकी वजह से पाचन से जुड़ी समस्याएं होने लगती है. इसलिए पाचन को दुरुस्त करने के लिए आप भुने चने खा सकते हैं. शाम के समय भुने चने का सेवन करें. डाइट में शामिल करने से आपकी शरीर को फाइबर की मात्रा में मिलेगा जो पाचन तंत्र को बेहतर रखने में मदद करेगा.

2.इम्यूनिटी -

ठंड के मौसम में हमारे शरीर की इम्यूनिटी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है. लेकिन इसे मजबूत रखना बहुत जरूरी होता है. क्योंकि इस मौसम में कमजोर इम्यूनिटी हो जाने के कारण लोग ज्यादा बीमार पड़ने लगते हैं. इसलिए आप घूमने चलें अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. इससे इम्यूनिटी मजबूत होती है, जो सर्दी जुकाम जैसे संक्रमण से राहत दिलाने में मदद करता है.

3.वजन कंट्रोल करने में मददगार -

जो लोग सर्दियों में फ्राइड चीजों का सेवन करना पसंद करते हैं. वह भुना चना और गुड़ का सेवन कर सकते हैं. इससे बढ़ता वजन भी कंट्रोल हो जाता है. इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम पाई जाती है जो वजन घटाने में सहायक होता है.

4.एनर्जी -

सर्दियों में अक्सर घर या फिर ऑफिस में लैपटॉप कंप्यूटर पर काम करने में थका हुआ महसूस होता है. इसके लिए आप भुने हुए चने का सेवन कर सकते हैं. भुने हुए चने में पाए जाने वाले गुण शरीर को एनर्जी देने का काम करते हैं.

5.खून की कमी को दूर करता है -

शरीर में खून की कमी हो जाने पर आप इसे बढ़ाने के लिए ना जाने कौन कौन से तरीके अपनाते हैं. साथ ही महंगी  दवाइयों का सेवन करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि आप बिना अधिक खर्चे के साधारण सी चीज गुड़ और चने का सेवन करके इस समस्या को दूर कर सकते हैं. आपको बता दें गुड़ और चने का एक साथ सेवन करने से खून को बढ़ाकर एनीमिया की दिक्कत को दूर करने में मदद मिलती है. इसके साथ ही यह एनर्जी और ताकत को बढ़ाने में भी मददगार होता है. यदि आपको भी खून की कमी या फिर कमजोरी की समस्या है, तो इस उपाय का इस्तेमाल जरूर करें.

6.दिल की सेहत के लिए फायदेमंद - 

गुड़ और चना का सेवन करने से दिल को लंबे समय तक सेहतमंद रखने में मदद मिलती है. गुड़ और चने में भरपूर मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है, जो हार्ट अटैक के खतरे को रोकता है. इसके अलावा गुड़ चना शरीर में बढ़ते वजन को भी नियंत्रित करने में मदद करता है. इसका सेवन करने से शरीर में मेटाबॉलिज्म बढ़ता है. साथ ही शरीर का इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है, जिसकी वजह से आप बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्राप्त करते हैं.

7.दूर होती है शारीरिक कमजोरी -

गुड़ और चना का सेवन यदि एक साथ किया जाए, तो यह एनीमिया रोग से बचाता है. महिलाओं में अक्सर हिमोग्लोबिन की कमी पाई जाती है. मसिक माहवारी के चलते महिलाओं में खून की कमी होना एक आम समस्या है. ऐसे में उन्हें शरीर में हीमोग्लोबिन की पूर्ति के लिए रोजाना गुड़ और चना का सेवन जरूर करना चाहिए. गुड़ और चना का सेवन करने से शारीरिक कमजोरी को दूर करने में मदद मिलता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments