सर्दियों में गर्भवती महिलाएं ना करें इन चीजों का सेवन, बच्चे पर पड़ेगा असर

कल्याण आयुर्वेद - किसी भी महिला के लिए गर्भवती होना बहुत ही खुशी की बात होती है. यह वह पल होता है जिसका इंतजार सभी महिलाएं बेसब्री से करती हैं. गर्भावस्था के दौरान महिलाएं ऐसी चीजों का सेवन करना पसंद करती हैं, जो उनकी तथा उनके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है. सर्दियों के दौरान हमें समझ नहीं आता कि हमें क्या खाना चाहिए ? खासकर गर्भवती महिलाएं बड़े ही दुविधा में रहती है, कि उन्हें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं. किन चीजों का सेवन उनके लिए या फिर उनके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होगा, गर्भावस्था के दौरान थोड़ी सी लापरवाही आप को नुकसान पहुंचा सकती है. इसलिए जरूरी है कि आप इस बात का ध्यान रखें.

सर्दियों में गर्भवती महिलाएं ना करें इन चीजों का सेवन, बच्चे पर पड़ेगा असर

आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन गर्भवती महिलाओं को बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. ठंड के मौसम में इन चीजों का सेवन करने से बिल्कुल परहेज करना चाहिए. यदि आप भी गर्भवती है, तो आपकी डाइट के बारे में जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें.

तो चलिए जानते हैं उन चीजों के बारे में विस्तार से -

1.सबसे पहले हम बात करेंगे पपीते के बारे में. मौसम चाहे कोई भी हो पपीता का सेवन करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन गर्भवती महिलाएं ऐसी होती है कि उनके लिए पपीते का सेवन करना बड़ा ही हानिकारक होता है. आपने देखा होगा कई महिलाएं गर्भनिरोधक के रूप में एक पपीते का सेवन करती है. इसी तरह अगर आप गर्भावस्था के दौरान पपीते का सेवन कर लेती है, तो यह गर्भपात का कारण भी बन सकता है. इसलिए बेहतर है कि आप इसका सेवन ना करें कच्चा पपीता तो बिल्कुल भी ना खाएं.

2.महिलाओं को खट्टे फल खाने का बहुत शौक होता है. आपने भी देखा होगा महिलाएं ज्यादातर खट्टे फल पसंद करती है. खासकर गर्भावस्था के दौरान उन्हें खट्टा मीठा खाने का खूब मन करता है. लेकिन उन्हें कभी भी अनानास का सेवन नहीं करना चाहिए. गर्भावस्था के दौरान अनानास का सेवन करना हानिकारक हो सकता है. अनानास का सेवन करने से कमर दर्द या समय से पहले डिलीवरी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए बेहतर है कि आप गर्भावस्था के दौरान अनानास खाने से परहेज करें.

3.अंगूर एक रसीला और स्वादिष्ट फल होता है. जिसका सेवन करना हम सभी को बहुत पसंद होता है. महिलाएं भी इस फल को बड़े ही चाव से खाती हैं. इस फल को हेल्दी डाइट में शामिल किया जाता है. लेकिन गर्भवती महिलाओं के लिए सर्दियों के मौसम में अंगूर का सेवन करने से बचना चाहिए. क्योंकि अंगूर के अंदर रेसवेरेट्रॉल नामक कंपाउंड पाया जाता है, जिससे रक्त के प्रभाव में दिक्कत महसूस हो सकती है. साथ ही यह शरीर में अन्य समस्याओं का सामना कर आ सकता है.

4.चाय कॉफी जैसी चीजों का सेवन करना हम सभी को पसंद है. ज्यादातर लोग तो अपने दिन की शुरुआत चाय से करते हैं और दिन भर में कई सारी चाय या कॉफी पी जाते हैं, सर्दियों के मौसम में इसकी संख्या और भी ज्यादा बढ़ जाती है. क्योंकि यह हमारे शरीर को गर्माहट देने में मदद करता है. लेकिन प्रेग्नेंट महिलाओं को कैफीन का सेवन करने से बचना चाहिए. कैफीन का अधिक मात्रा में सेवन करने से बच्चे की सेहत पर बुरा असर पड़ता है. साथ ही मां की सेहत पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है.

5.अंडा हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. कुछ लोग अंडे के फायदे को पाने के लिए कच्चा अंडा खाना पसंद करते हैं. वैसे तो हर किसी के लिए यह बस की बात नहीं होती है लेकिन कुछ लोग कच्चा अंडा खाना पसंद करते हैं. परंतु आपको बता दें गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को कच्चे अंडे का सेवन बिल्कल भी नहीं करना चाहिए. कच्चे अंडे का सेवन करने से शरीर में कई समस्याएं होने लगती है. ऐसे में गर्भावस्था में जब भी अंडे का सेवन करें तो उसे अच्छी तरीके से पका कर ही खाएं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments