खूनी बवासीर का परमानेंट इलाज है कड़वा करेला, जानें जबरदस्त फायदे

कल्याण आयुर्वेद- प्रकृति ने हमें कई सारे स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ दिए हैं तो वहीं कई ऐसी चीजें भी है जो खाने में तो अच्छी नहीं लगती है लेकिन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. कड़वी बातें अक्सर हमारे जीवन के लिए अच्छी होती है ठीक उसी प्रकार करेला एक कड़वा सब्जी है. लेकिन भले ही स्वाद में यह कड़वा होता हो सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है यह आप सभी जानते होंगे. अगर बात की जाए इसके पोषक तत्वों की तो इसमें ढेर सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं.

खूनी बवासीर का परमानेंट इलाज है कड़वा करेला, जानें जबरदस्त फायदे

आपको बता दें कि करेला में विटामिन b1, विटामिन B2 और विटामिन B3 के साथ-साथ विटामिन सी, मैग्नीशियम, फॉलेट, फास्फोरस और मैंगनीज जैसे गुण मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होते हैं. इसका सेवन करने से आपको बहुत सारे फायदे मिलेंगे. इससे पाचन तंत्र बेहतर रहता है. इसके अलावा करेले का सेवन करने से आपको खूनी बवासीर उसने भी फायदा मिलता है.

चलिए जानते हैं करेला के जबरदस्त फायदे-

1 .डायबिटीज के मरीजों के लिए करेला का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है. यदि आप डायबिटीज के मरीज है तो आज से ही कड़वा करेला का सेवन करना शुरू कर दें, क्योंकि यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है. यह आपके ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है. आप चाहे तो करेले के कई तरह के डिस बनाकर भी खा सकते हैं इसे फ्राई करके भी खा सकते हैं.

खूनी बवासीर का परमानेंट इलाज है कड़वा करेला, जानें जबरदस्त फायदे

2 .कब्ज की समस्या एक आम समस्या बन चुकी है. लेकिन लोग यह भूल जाते हैं कि कब्ज की समस्या को अगर नजर अंदाज किया जाए या इसे जल्दी ठीक नहीं किया जाए तो आगे चलकर यह पाइल्स ( बवासीर ) की समस्या पैदा करता है. ऐसे में जो लोग पाइल्स की समस्या से जूझ रहे हैं. उन्हें अपनी डाइट में करेला को शामिल कर लेना चाहिए. करेला सेहत के लिए फायदेमंद होता है यह पाचन तंत्र को अच्छा करता है. जिससे कि कब्ज की दिक्कत दूर हो जाती है तो पाइल्स अपने आप ठीक हो जाता है.

खूनी बवासीर का परमानेंट इलाज है कड़वा करेला, जानें जबरदस्त फायदे

3 .करेला में भले ही कड़वा लगता हो. लेकिन यह सेहत के लिए कितना फायदेमंद है. यह बात हम सभी जानते हैं अगर आप पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे कब्ज, गैस, एसिडिटी आदि से जूझ रहे हैं तो आपको आज से ही करेला का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए. इसमें फाइबर जैसे पोषक तत्व भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो आपके पाचन को दुरुस्त रखते हैं और पाचन से जुड़ी समस्याएं होने से बचाने में मदद करते हैं.

4 .आप सभी ने करेले का भरवा, करेला का भुंजिया, करेला फ्राई करके बनाया होगा और खाया भी होगा. लेकिन क्या कभी आपने करेले के चिप्स बनाकर खाएं हैं. अगर नहीं तो आज हम आपके लिए करेले के चिप्स बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं. करेले के चिप्स स्वाद में चटपटे और क्रिस्पी होते हैं. तो चलिए जानते हैं इसे बनाने की विधि-

करेले के चिप्स बनाने के लिए आवश्यक सामग्री-

3-4 करेला.

नमक स्वाद अनुसार, 

एक नींबू.

3-4 चम्मच तेल.

पानी.

हल्दी आधा चम्मच पाउडर.

एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर.

दो चम्मच आमचूर पाउडर. 

दो चम्मच मकई का आटा. 

एक चम्मच बेसन.

करेले के चिप्स बनाने की विधि-

करेले के चिप्स बनाने के लिए आप सबसे पहले करेले को काटकर इसका बीज निकाल दें फिर आप करेले को गोल शेप में काट कर रख लें. इसके बाद आप इसमें एक चम्मच नमक और एक चम्मच नींबू का रस निचोड़ दीजिए. फिर आप इस करेले के टुकड़ों को मिलाकर आधे घंटे तक अलग रख दें. इसके बाद आप इन टुकड़ों को पानी में डालें और अच्छे तरीके से धो कर सुखा लें. फिर आप करेले में सारे मसाले डाले और अच्छी तरीके से मिक्स कर लें. अब एक कढ़ाई में तेल डाल कर अच्छे से गर्म करें. फिर इसमें करेले के टुकड़ों को डालकर दोनों तरफ से सुनहरा होने तक फ्राई करें. इसके बाद आपके क्रिस्पी करेले के चिप्स बनकर आप तैयार हो जाएंगे.

Post a Comment

0 Comments