सावधान ! क्या आप भी रात में पहन कर सोते हैं स्वेटर ? हृदय रोग को दे रहें न्योता

कल्याण आयुर्वेद - इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है. जिसने सभी को बेहाल कर दिया है. दिन में तो लोग जैसे तैसे आग या धूप सेंककर समय गुजारने में सफल हो रहे हैं. लेकिन रातों का सामना करना उनके लिए मुश्किल हो रहा है. इससे बचने के लिए अधिकतर लोग रात में स्वेटर या जर्सी पहन कर सो जाते हैं. इससे उन्हें तेज ठंड से कुछ राहत मिल रही है. लेकिन डॉक्टरों का कहना है कि ऐसा करना उन्हें गंभीर रूप से बीमार भी बना सकता है और कई तकलीफों का शिकार बना सकता है.

सावधान ! क्या आप भी रात में पहन कर सोते हैं स्वेटर ? हृदय रोग को दे रहें न्योता

यदि आप भी रात में स्वेटर पहन कर सोते हैं, तो आपको इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ना चाहिए. क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे, रात में स्वेटर पहनकर सोने से होने वाले नुकसान के बारे में.

तो चलिए जानते हैं विस्तार से -

1.स्वेटर के रेशे हो जाते हैं कमजोर -

रात में स्वेटर पहनकर सोने से उनके रिश्ते कमजोर हो जाते हैं जिससे वह दिन में पर्याप्त तरीके से शरीर को गर्म नहीं रख पाते हैं लिहाजा बेहतर है कि आप रात में सोने से पहले स्वेटर उतार दें और मोटा कंबल या रजाई ओढ़ कर सो जाए अगर आप फिर भी गर्म कपड़े पहन कर सोना चाहते हैं तो पहले अपनी त्वचा के संवेदनशील हिस्सों में मास्टर आइसक्रीम लगा ले इसके बाद हल्की स्वेटर या गर्म कपड़े पहन कर सो जाएं

2.बढ़ जाता है शरीर का ब्लड प्रेशर -

मेडिकल एक्सपर्ट्स के मुताबिक, रात में स्वेटर या दूसरे गर्म कपड़े पहन कर सोने से कई बार ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है. जिसका हमें सोते समय पता नहीं चल पाता है. अगर आप ज्यादा देर तक इसी अवस्था में रहे, तो सांस लेने में तकलीफ और पसीना निकलने की परेशानी भी शुरू हो जाती है. आपको इस तरह की दिक्कत ना हो इसलिए बेहतर है, कि रात में नॉर्मल कपड़े पहन कर सोने की कोशिश करनी चाहिए. जिन लोगों का ब्लड प्रेशर पहले से ही बड़ा रहता है. उन लोगों के लिए यह और भी खतरनाक साबित हो सकता है.

3.कम हो जाता है हवा का सरकुलेशन -

हमारे शरीर को फिट रहने के लिए उसे हवा की एक नियमित मात्रा की जरूरत होती है. रात में जरूरत से ज्यादा गर्म कपड़े पहन लेने पर उस मात्रा में हवा नहीं मिल पाती है. जिसके चलते शरीर का तापमान बढ़ जाता है. ऐसे में अगर हम लंबे वक्त तक गर्म कपड़े पहने रहते हैं, तो इससे आपको हृदय को नुकसान होता है. इसलिए बेहतर है कि आप रात में नॉर्मल कपड़े पहनकर सोयें. अगर आप रोजाना ऐसा कर रहे हैं, तो इससे आपको हृदय से जुड़ी दिक्कत भी आ सकती है या सांस लेने में तकलीफ हो सकती है.

4.बढ़ जाती है खुजली और एक्जिमा की दिक्कत -

बोलने में यह समस्या काफी आम लगती हो, लेकिन जिन लोगों को यह समस्या हो जाती है. वही जानते हैं कि इससे उन्हें किसी परेशानी झेलनी पड़ती है. साथ ही त्वचा भी खराब हो जाती है. डॉक्टरों की मानें तो रात में स्वेटर और दूसरे गर्म कपड़े पहन लेने पर विभिन्न तरह की त्वचा प्रॉब्लम हो सकती है. इसकी वजह से खुजली और एग्जिमा जैसे दिक्कत भी आ सकती है. साथ ही त्वचा में इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है. जिन लोगों की त्वचा संवेदनशील है और उन्हें जल्दी इंफेक्शन हो जाता है. ऐसे लोगों को रात में गर्म कपड़े या फिर स्वेटर पहनकर सोने से बचना चाहिए.

ऊनि कपड़ों को पहनने से पहले करें ये उपाय -

अगर ये नुकसान जानने के बाद भी आप स्वेटर पहनकर सोना चाहते हैं, तो ऊनि कपड़े पहनने से पहले सूती या रेशम के कपड़ें पहनें. बहुत मोटी ऊनि कपड़े के बजाय गर्म रखने वाले कुछ हल्के कपड़े को प्रिफर करें. गर्म कपड़ों को पहनने से पहले मॉइस्चराइजर कर लें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइये और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments