कद्दू से पाएं पुरानी से पुरानी कब्ज से छुटकारा, जानें इसके जबरदस्त फायदे

कल्याण आयुर्वेद - कद्दू एक ऐसी सब्जी है, जिसमे कैलोरी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, फाइबर, सोडियम, विटामिन सी, विटामिन ई जैसे ढेरों गुण मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. इसका सेवन करके आप कब्ज की पुरानी से पुरानी समस्या से भी आसानी से छुटकारा पा सकते हैं. इसलिए कद्दू की मदद पर आमतौर पर से स्मूदी या सब्जी बनाकर खाई जाती है.

कद्दू से पाएं पुरानी से पुरानी कब्ज से छुटकारा, जानें इसके जबरदस्त फायदे

कद्दू से कई तरह के डिशेस बनाकर खाए जाते हैं, जो स्वादिष्ट लगते हैं. लेकिन क्या कभी आपने कद्दू के फ्राइडे ट्राई किए हैं. अगर नहीं तो आज हम आपको कद्दू के फ्राइज बनाने की रेसिपी के बारे में बताएंगे. कद्दू का सेवन करने से बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकते हैं और इम्युनिटी को मजबूत कर सकते हैं. कद्दू के फ्राइज स्वाद में बहुत अच्छे होते हैं. इनको आप स्नैक्स के रूप में बच्चों को बनाकर खिला सकते हैं. चलिए जानते हैं इसे बनाने की विधि.

कद्दू के फ्राइज बनाने की आवश्यक सामग्री -

एक मध्यम आकार का कद्दू, दालचीनी पाउडर, 1 छोटा चम्मच धनिया पाउडर, 1 छोटा चम्मच जीरा पाउडर, 3 बड़े चम्मच काली मिर्च पाउडर, 1 छोटा चम्मच अजवाइन पाउडर, 1 छोटा चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, 1 छोटा चम्मच हल्दी, चुटकी भर नमक, स्वाद अनुसार तेल तलने के लिए.

कद्दू के फ्राइज कैसे बनाएं -

कद्दू के प्राइस बनाने के लिए सबसे पहले कद्दू को धोकर छीन ले. फिर आप इनको पतले और लंबे टुकड़ों में काट लें. इसके बाद आप एक लड़ाई में चलने के लिए तेल डालकर गर्म करें. फिर आप इसमें कद्दू के टुकड़ों पर डालकर सुनहरा होने तक डीप फ्राई कर लें. इसके बाद उनको निकालकर एक बाउल में रख लें. फिर एक दूसरे भाव में सारे मसाले डाले और अच्छी तरीके से मिक्स कर लें. इसके बाद तैयार मसाला को कद्दू के प्राइस के ऊपर से छिड़क दें. अब आपके कद्दू के फ्राइज बनकर तैयार हो जाएंगे. फिर आप इनको गरमा गरम चाय और केचप के साथ खा सकते हैं.

चलिए जानते हैं कद्दू के बीज खाने के फायदे -

1.टेंशन से छुटकारा -

आजकल लोगों को work-family और फाइनेंशियल प्रेशर काफी ज्यादा बढ़ गया है. जिसकी वजह से उन्हें अक्सर टेंशन और डिप्रेशन की समस्या से गुजरना पड़ता है. मेंटल हेल्थ को दुरुस्त करने के लिए कद्दू के बीजों की मदद ली जा सकती है. क्योंकि इसमें मैग्नीशियम पाया जाता है, जो दिमाग को शांत करने में मदद करता है. इसके अलावा कद्दू के बीजों में मौजूद जिंक और विटामिन बी के जरिए भी टेंशन को दूर किया जा सकता है.

कद्दू से पाएं पुरानी से पुरानी कब्ज से छुटकारा, जानें इसके जबरदस्त फायदे

2.आएगी सुकून की नींद -

आजकल काफी लोगों को कम नींद आने की समस्या होती है. लाख कोशिशों के बावजूद भी उन्हें सुकून की नींद नसीब नहीं होती है और रात भर करवटें बदलते रहते हैं. अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपको कद्दू के बीजों का सेवन करना चाहिए. यह अनिद्रा की समस्या से छुटकारा पाने में मदद करते हैं इसका सेवन करने से इनसोम्निया दूर हो जाता है.

कद्दू से पाएं पुरानी से पुरानी कब्ज से छुटकारा, जानें इसके जबरदस्त फायदे

3.इम्यूनिटी होती है बूस्ट -

कोरोनावायरस महामारी के बाद से इम्यूनिटी बूस्ट करने पर अच्छा खासा जोर दिया जा रहा है जिससे संक्रमण से खुद की रक्षा की जा सके कद्दू के बीज में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है ऐसे में आप इसका सेवन करके अपनी इम्युनिटी को मजबूत कर सकते हैं. 

कद्दू से पाएं पुरानी से पुरानी कब्ज से छुटकारा, जानें इसके जबरदस्त फायदे

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments