सर्दियों में क्या आप भी पीते हैं बार-बार कॉपी और चाय ? तो जान लीजिये साइड इफेक्ट्स

कल्याण आयुर्वेद - सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोग चाय और कॉफी पीना पसंद करते हैं. वही सर्दी के मौसम में कुछ लोगों को बार-बार चाय या कॉफी पीने की आदत होती है. लेकिन ज्यादा चाय या कॉफी पीना सेहत के लिए हानिकारक होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि चाय और कॉफी में कैफीन मौजूद होता है, जिससे हाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. इतना ही नहीं चाय पीने से नींद न आने की समस्या हो सकती है. इस आदत को कंट्रोल करने की जरूरत है. आज हम आपको बताएंगे कि आपकी तरह से चाय या कॉफी पीने की क्रेविंग को कम कर सकते हैं.

सर्दियों में क्या आप भी पीते हैं बार-बार कॉपी और चाय ? तो जान लीजिये साइड इफेक्ट्स

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.धीरे-धीरे चाय या कॉफी को कम करें -

किसी भी चीज की लत को एक बार में नहीं छोड़ा जा सकता है. उसी प्रकार चाय या कॉफी की लत लग जाए तो इसे एक बार में छोड़ना बहुत मुश्किल होता है. लेकिन आप चाहे तो इस आदत को धीरे धीरे कम कर सकते हैं. वहीं अगर आप दिन भर में चार से पांच कॉफी का सेवन करते हैं, तो अब से केवल तीन कप ही पिएं. ऐसा करके आप धीरे-धीरे इस आदत को कम कर सकते हैं.

2.दूध पिएं -

सर्दियों के मौसम में चाय कॉफी की जगह घर पर बना हल्दी वाला दूध पी सकते हैं. यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है. यह बॉडी को हेल्दी रखता है. साथ में अदर से गर्म रखने में भी काफी मददगार साबित होता है. इतना ही नहीं हल्दी वाला दूध पीने से इम्यूनिटी भी मजबूत हो जाती है.

3.अदरक और नींबू वाली चाय -

सभी चाय सेहत के लिए हानिकारक नहीं होती है. अगर चाय हेल्दी चीजों से बनाई जाए, तो वह हेल्दी होती है, उसी प्रकार अदरक और नींबू वाली चाय भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है, सर्दियों के मौसम में चाय या कॉफी की क्रेविंग होने पर गर्म पानी में अदरक डालकर उबाल लीजिए. इसमें थोड़ा-सा नींबू का रस और शहद मिलाएं. अब इस चाय का सेवन करें. इसका सेवन करने से आपको सर्दी खांसी से छुटकारा मिलता है और पाचन से संबंधित समस्याएं दूर हो जाती हैं.

4.हेल्थी विकल्प चुनें -

सर्दियों में चाय कॉफी की जगह ग्रीन टी और लेमनग्रास टी चाय का सेवन कर सकते हैं. यह सभी एंटीऑकडेंट पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं.  इससे बॉडी स्वस्थ रहता है और शरीर को कई फायदे मिलते हैं. ठंड में यह आपके शरीर को गर्म रखता है, वजन घटाने में भी मदद करता है.

सुबह सुबह चाय पीना -

1.डाइजेशन से जुड़ी प्रॉब्लम -

आयुर्वेद के अनुसार सुबह खाली पेट चाय पीने से पित्त रस के बनने की प्रक्रिया बाधित होती है. इससे बैचेनी और घबराहट हो सकती है. बेड टी लेने से पाचन तंत्र सही तरीके से काम नहीं कर पाता है. इससे गैस, एसिडिटी, कब्ज, अपच, पेट फूलने और पेट में जलन जैसी समस्याएं होने लगती है.

2.अल्सर का खतरा -

लंबे समय तक खाली पेट चाय पीने की आदत आपको आल्सर जैसी गंभीर बीमारी की ओर धकेल सकता है. इससे इसका खतरा बढ़ जाता है. इससे बचने के लिए आपको अपनी इस आदत में बदलाव करना चाहिए.

3.हड्डियों को नुकसान पहुंचाता है -

खाली पेट चाय पीने की आदत हड्डियों को काफी नुकसान पहुंचाती है. खाली पेट चाय पीने से शरीर में वात दोष भर जाता है. जिससे हड्डियां कमजोर होने लगती है. इसकी वजह से कम उम्र में ही आपको जोड़ों के दर्द का सामना करना पड़ सकता है.

4.तनाव बढ़ाता है -

चाय और कॉफी में कैफीन बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है. खाली पेट चाय पीने से गुस्सा, चिड़चिड़ापन और तनाव बढ़ सकता है. जिससे आपकी परेशानी बढ़ सकती हैं. इससे आपको हर वक्त किसी पर भी गुस्सा आता रहेगा, जिससे आपको काम में भी मन नहीं लगेगा.

5.ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए खतरनाक -

सुबह खाली पेट चाय पीने की आदत ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए बहुत ही खतरनाक होती है. चाय में कैफीन काफी मात्रा में पाया जाता है. सुबह की चाय में मौजूद कैफीन शरीर में तेजी से घुलता है. इससे हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर पर असर पड़ता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments