एसिडिटी की वजह से खाना-पीना हो गया है मुश्किल ? तो घर में रखी ये 4 चीजें आएंगी काम

कल्याण आयुर्वेद - अपच, गैस आदि जैसी समस्याएं बहुत ही कॉमन मानी जाती है. अगर आप शादी हो या पार्टी शादी में खाने जा रहे हैं, तो पेट में गैस या जलन की समस्या का डर बना रहता है. इसकी वजह कई हो सकती है. जैसे कि जल्दी-जल्दी खाना, बहुत ज्यादा खा लेना, अत्यधिक मसालेदार चीजों का सेवन कर लेना गैस या अपच जैसी समस्याओं को वैसे तो बीमारी की कैटेगरी में नहीं रखा जाता है. लेकिन कई लोग जो इससे परेशान रहते हैं वह इसकी वजह से अत्यधिक रोजाना ही दवाइयों का सेवन करने लगते हैं, जो डाइजेशन के नेचुरल प्रोसेस को कहीं ना कहीं प्रभावित करने लगता है. अगर आप भी रोज रोज गैस या अपच की समस्या से परेशान रहते हैं, तो दवाओं की वजह घर पर मौजूद कुछ नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करके आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. इनका सेवन करने से आपको तुरंत आराम मिलता है और आप कुछ ही देर में बेहतर महसूस करते हैं.

एसिडिटी की वजह से खाना-पीना हो गया है मुश्किल ? तो घर में रखी ये 4 चीजें आएंगी काम

तो चलिए जानते हैं उन चीज के बारे में विस्तार से -

1.पिपरमिंट चाय -

पिपरमिंट यानी कि पुदीना की चाय का सेवन करना आपके पेट की समस्याओं को दूर करने में बहुत ही मददगार माना जाता है. दरअसल यह पेट में एसिड बनने की प्रक्रिया को रोकने में मदद करता है और जलन तथा गैस में आराम पहुंचाता है. आप बस एक कप पानी में कुछ पत्तियां, पुदीना डालने और उन्हें उबालकर पी जाए.

2.अदरक -

अदरक भी पेट में एसिड बनने की समस्या को रोकने का काम करता है, जिससे अपच की समस्या में बहुत आराम मिलता है. इसके लिए आप मुंह में थोड़ा सा अदरक लेकर चला सकते हैं या फिर अदरक उबाल कर इसका गर्म पानी भी पी सकते हैं. आप इसमें नींबू या शहद भी मिला सकते हैं, जिससे उसका स्वाद भी बढ़ेगा और इसके गुणों में भी इजाफा हो जाएगा.

3.नींबू -

नींबू भी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. इसमें अलकलाइन इफेक्ट होता है, जो डाइजेशन को इंप्रूव करता है और पेट में बनने वाले एसिड को कंट्रोल करने में मदद करता है. आप खाने के बाद गुनगुने पानी में कुछ बूंद नींबू का रस डालकर पी सकते हैं. यह आपको दर्द या अपच की समस्या से छुटकारा दिलाता है. अगर अपच की समस्या पुरानी है तो खाने के कुछ मिनट पहले आप इसे पी लें. इससे आपको अपच और पेट से जुड़ी समस्याओं से जूझना नहीं पड़ेगा.

4.सौंफ -

सौंफ एक एंटीस्पास्मोडिक जड़ी बूटी की केटेगरी में आता है, जो गैस और पेड़ से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. यह पेट दर्द आदि की समस्या में भी तुरंत आराम पहुंचाता है. आप खाने के बाद इसे चबाकर खा सकते हैं या इसे उबालकर इसे चाय की तरह पी सकते हैं, आपको आराम महसूस होगा.

इस ड्राई फ्रूट का करें सेवन -

किशमिश एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसमें न्यूट्रिएंट्स और विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसलिए किशमिश हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट भीगी हुई किशमिश का सेवन करते हैं तो इससे आपको चमत्कारी फायदे मिलते हैं. इससे हमारी इम्यूनिटी लेवल को बढ़ाने में मदद करता है जिससे व्यक्ति जल्दी बीमार नहीं पड़ता है. आप रात में एक कटोरी में एक कप पानी में 20 से 30 किशमिश को अच्छी तरह से धोकर भिगो दें. सुबह उठकर इस पानी को पी लें और किशमिश को खा लें. रोजाना ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में फर्क दिखने लगेगा.

रोजाना सुबह खाली पेट भीगी हुई किशमिश का सेवन करने से गैस और एसिडिटी जैसी समस्याओं से जल्द राहत मिलता है. किशमिश में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है यह आपके पाचन तंत्र को सही रखता है. साथ ही पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर करके आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को दुरुस्त रखने में मदद करता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments