जानिए- मर्दाना ताकत बढ़ाने के अचूक प्राकृतिक उपाय

कल्याण आयुर्वेद- अगर आप भी मर्दाना कमजोरी से जूझ रहे हैं और मर्दाना कमजोरी दूर करने के उपाय ढूंढ रहे हैं तो आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कुछ प्राकृतिक उपाय के बारे में बताएंगे. जिसकी मदद से आप मर्दाना कमजोरी को आसानी से दूर कर सकते हैं.

जानिए- मर्दाना ताकत बढ़ाने के अचूक प्राकृतिक उपाय

कुछ लोग मर्दाना कमजोरी के कारण पार्टनर को खुश नहीं कर पाते हैं या शादी करने से हिचकिचाते हैं तो आपको अब परेशान होने की जरूरत नहीं है. कई बार अंदरूनी या बाहरी कारणों से मर्दानगी में कमी हो जाती है जो उन पुरुषों के लिए चिंता का विषय बन जाता है. कई बार पुरुषों में पाई जाने वाली शारीरिक कमजोरियां अस्वस्थ संबंधों का कारण बन जाती है. कुछ शारीरिक कमजोरियां जैसे- स्वप्नदोष, शीघ्रपतन और कमजोरी आदि समस्याएं हैं जो मन पर नियंत्रण न होने के कारण होती है.

मर्दाना ताकत और संभोग इच्छा में कमी होने के क्या कारण है ?

मानसिक तनाव- लंबे समय तक जब कोई पुरुष तनाव में रहता है तो उसकी मर्दाना शक्ति और काम शक्ति में कमी आ जाती है.

भरपूर नींद नहीं लेना- भरपूर नींद नहीं लेना कई बीमारियों का कारण बन सकता है तो वही भरपूर नींद नहीं लेने के कारण कई गुप्त रोगों का सामना भी करना पड़ सकता है.

डिप्रेशन- चिंता और डिप्रेशन से दिमाग के केमिकल्स में बदलाव होने का प्रभाव लिंग के स्वास्थ्य पर पड़ता है और आपको स्तंभन दोष की समस्या हो जाती है जो कि एक प्रकार का मर्दाना कमजोरी है.

शारीरिक रोग- दिल की बीमारी, शुगर, उच्च रक्तचाप आदि होने से भी मर्दाना शक्ति में कमी आ जाती है और स्तंभन दोष होने की संभावना अधिक हो जाती है.

हार्मोन में बदलाव- टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का उम्र या दूसरे कारणों से कम होने से पुरुष में संभोग रुचि में कमी और मर्दाना कमजोरी आ जाती है.

कुछ बुरी आदतें- जरूरत से ज्यादा हस्तमैथुन करना, शराब, सिगरेट पीना, किसी तरह का नशा अधिक करना पुरुष का पुरुषार्थ को बुरी तरह से प्रभावित करता है.

मर्दाना ताकत बढ़ाने के अचूक प्राकृतिक उपाय-

1 .चना-

यदि वीर्य पतला है या कम बनता है तो चने का सेवन करना काफी मददगार साबित हो सकता है. इसके लिए एक चीनी मिट्टी के बर्तन में रात में चने भिगोकर रख दें और फिर सुबह इन चनों को अच्छी तरह से चबाकर खाएं. चने आपको पाचन शक्ति के अनुसार ही खाना चाहिए यानी कि जितना आप से हो सके और उसके बाद आप जिस चीनी मिट्टी के बर्तन में चने को भिंगोये थे उस पानी को चना खाने के बाद पी लें. इस तरह नियमित कुछ दिनों तक करने से मर्दाना ताकत में वृद्धि होने लगेगी.

2 .केला-

केला पुरुष शक्ति को बढ़ाने वाला फल है. इसके लिए प्रतिदिन एक से दो केले सुबह खाली पेट खाएं. केला खाकर दूध पी लें तो यह अति गुणकारी साबित होगा.

3 .अजवाइन-

यदि आप स्वप्नदोष की समस्या से परेशान हैं तो आपको अजवाइन की पत्तियों का सेवन करना चाहिए. इसके लिए अजवाइन की पत्तियों को जूस निकालकर उसे शहद के साथ सेवन करें. अजवाइन का रस इस तरह सेवन करने से बहुत जल्दी लाभ होता है.

4 .एवोकाडो-

एवोकाडो में पाए जाने वाला हेल्थ इफैक्ट्स, विटामिंस और फोलिक एसिड पुरुषों के लिए काफी लाभदायक होता है. इसके सेवन से मर्दाना ताकत में बढ़ोतरी होती है. इस फल में पाया जाने वाला विटामिन बी 6 आपके टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाकर आपकी संभोग शक्ति में रुचि उत्पन्न करवाने में मदद करता है. इसमें पाए जाने वाले फोलिक एसिड आपके शरीर में ताकत और स्टेमिना बढ़ाने में मदद करता है हालांकि यह फल पुरुष के लिए ही नहीं बल्कि महिलाओं के लिए भी फायदेमंद होता है. इसलिए इसका सेवन आपको और आपके पार्टनर दोनों को ही नियमित करना चाहिए.

5 .लहसुन-

कई रोगों को दूर करने की शक्ति रखने वाला लहसुन मर्दाना ताकत को बढ़ाने के लिए अच्छी दवा है क्योंकि यह लिंग में खून के दौरे को बढ़ाकर आपके लिंग को संभोग से पहले जल्दी सख्त और कठोर बनाने में मदद करता है. यह एक प्रकार का प्राकृतिक वियाग्रा है जिसकी कुछ कलियां आप प्रतिदिन खाकर अपने काम शक्ति में जबरदस्त परिवर्तन ला सकते हैं.

6 .कद्दू के बीज-

कद्दू के बीज महिला और पुरुष दोनों की फर्टिलिटी बढ़ाने में मददगार होता है. इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जैसे विटामिन सी, विटामिन बी, विटामिन बी 6, विटामिन ई, जिंक, कैलशियम, पोटैशियम इत्यादि जो की मर्दाना ताकत को फिर से पहले जैसा बनाने में मदद करते हैं. इन बीजों में पाए जाने वाला जिंक टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के निर्माण में मददगार होता है साथ ही यह आपके वीर्य में शुक्राणुओं की मात्रा को बढ़ाकर आपके नपुंसकता को भी दूर करता है. प्रतिदिन एक मुट्ठी कद्दू के बीज खाकर आप उपर्युक्त लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

7 .अंडा-

अंडे में बहुत ही उच्च गुणवत्ता का प्रोटीन पाया जाता है. इसके अलावा इसमें विटामिन जैसे विटामिन B5, विटामिन बी6 पाए जाते हैं जो कि मानसिक तनाव कम करने वाले हार्मोन को घटाकर पुरुष के संभोग से संबंधित हार्मोन्स को बढ़ाकर लिंग की कमजोरी, स्टेमिना में कमी, मर्दाना कमजोरी और संभोग में आई कमी को दूर करने में मदद करते हैं. आप इनका नियमित सेवन करके अपनी हर प्रकार की कमजोरी का इलाज कर सकते हैं.

नोट- यह लेख शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है. किसी भी प्रयोग से पहले योग्य चिकित्सक की सलाह जरूर लें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments