झड़ते बालों के लिए बेहतर घरेलू उपचार

कल्याण आयुर्वेद- बालों के झड़ने के लिए घरेलू उपचार कई रूपों में मौजूद हैं। नीचे कुछ ऐसे प्रमुख घरेलू उपाय दिए गए हैं जो बालों के झड़ने को कम करने में मदद कर सकते हैं:

झड़ते बालों के लिए बेहतर घरेलू उपचार
आलू का रस: आलू के रस को बालों पर लगाने से बालों का झड़ना कम हो सकता है। आप एक आलू को पीसकर इसका रस निकाल सकते हैं और फिर इसे बालों पर लगा सकते हैं। इसे करीबन 30 मिनट तक लगाएं और फिर नरम शैम्पू से धो लें।

नारियल तेल: नारियल तेल में पाये जाने वाले पोषक तत्व बालों के झड़ने को कम कर सकते हैं। आप थोड़ा नारियल तेल गर्म करके उसे बालों पर लगा सकते हैं और उसे धीरे-धीरे मालिश कर सकते हैं। इसे आधे घंटे तक लगाएं और फिर नरम शैम्पू से धो लें।

एलोवेरा जेल: एलोवेरा के जेल को बालों पर लगाने से उसमे पाये जाने वाले पोषक तत्व बालों को मजबूती देने में मदद कर सकते हैं। आप एक पत्ती एलोवेरा को काटकर उसका जेल निकाल सकते हैं और इसे बालों पर लगा सकते हैं। इसे एक घंटे तक लगाएं और फिर नरम शैम्पू से धो लें।

मेथी दाना: मेथी दाना बालों के झड़ने को कम करने में मदद कर सकता है। आप मेथी दाने को रात भर पानी में भिगो दें और सुबह इस पानी को बालों पर लगा दें। इसे 30 मिनट तक लगाएं और फिर नरम शैम्पू से धो लें।

शिकाकाई और रिठा: शिकाकाई और रिठा प्राकृतिक रूप से बालों को साफ करने और मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं। आप इन्हें मिलाकर पाउडर बना सकते हैं और फिर इस पाउडर को पानी से मिलाकर बालों में मल सकते हैं। इसे थोड़े समय तक लगाएं और फिर धो लें।

यदि बालों का झड़ना गंभीर है और उपरोक्त उपायों से भी सुधार नहीं हो रहा है, तो आपको एक तकनीकी विशेषज्ञ या त्वचा विशेषज्ञ की सलाह लेनी चाहिए

Post a Comment

0 Comments